Kotak Mutual Fund SIP | Kotak MF Lumpsum | 100 रुपए से मोटा फायदा

कोटक म्युचुअल फंड, फाइनेंस की दुनिया में एक बहुत बड़ा ब्रांड बन चुका है जिसकी Kotak Mutual Fund SIP हर कोई लेना चाहता है इसलिए प्रत्येक दिन लोग Kotak Mutual Fund SIP Form लिखकर अलग-अलग सर्च इंजन में सर्च करते रहते हैं। यह एक ऐसी Kotak MF SIP और Lumpsum है जहां आप छोटे से छोटा इन्वेस्टमेंट करके भी लाखों रुपए का फायदा ( Profit ) ले सकते हैं।

लोगों के बीच Kotak Mutual Fund SIP के बारे में सही जानकारी न होने के कारण, लोग इस Kotak Mutual Fund Plan का फायदा नहीं उठा पाते हैं। आज का यह आर्टिकल सिर्फ आपको कोटक म्युचुअल फंड की जानकारी ही नहीं बल्कि किस प्रकार से इस Kotak MF में इन्वेस्टमेंट करना चाहिए से लेकर kotak sip form pdf, kotak common application form, kotak mutual fund sip form, kotak sip application form, kotak sip cancellation form, Kotak MF Lumpsum और kotak mutual fund sip से संबंधित सभी जानकारी देंगे।

आर्टिकल शुरू करने से पहले आप सभी से एक छोटा सा रिक्वेस्ट है, आर्टिकल में आगे बढ़ने से पहले और इस आर्टिकल से प्रभावित होने के बाद कोई भी इन्वेस्टमेंट का डिसीजन अपने रिस्क पर ही ले और आर्टिकल पूरा पड़े ताकि आपको कोटक म्युचुअल फंड से संबंधित सभी जानकारी सही तरीके से और संपूर्ण मिल सके ।


Kotak Mutual Fund SIP
Kotak Mutual Fund SIP


Kotak Mutual Fund SIP | Kotak Mutual Fund SIP Form

अगर आप भी म्युचुअल फंड में पैसा लगाने की सोच रहे की सोच रहे हैं तो बता दे कि किसी भी म्युचुअल फंड के अंतर्गत खासतौर पर दो तरह के प्लान होते हैं जिसमें की पहला है SIP ( Systematic Investment Plan ) और दूसरा Lumpsum हैं।

अभी आगे इस आर्टिकल में हम SIP और Lumpsum के बारे में और गहराई से जानेंगे । कभी भी आप कोटक म्युचुअल फंड में पैसा इन्वेस्ट करने की सोचो तो यह बहुत जरूरी है कि उससे पहले आप उसे म्युचुअल फंड के बैकग्राउंड को जरूर जाने ताकि आप उसे म्युचुअल फंड के बारे में जान सके और यह पता लगा सके कि यह म्युचुअल फंड कितने महीने में और कितने साल में कितने परसेंट का रिटर्न देता है और देता आ रहा है। यह सभी चीज पता लगाने के बाद आप इस कोटक म्युचुअल फंड SIP में या फिर Lumpsum में पैसा इन्वेस्ट कर सकते हैं।

हमारा यह आर्टिकल कोटक म्युचुअल फंड के ऊपर है जिसमें हम आपको कोटक म्युचुअल फंड के इतिहास से लेकर वर्तमान तक की सभी चीज बताएंगे ताकि आप इसे बेहतर से बेहतर तरीके से समझ सके और आप भी पैसा इन्वेस्ट करके अच्छा रिटर्न ले सके।


कोटक म्युचुअल फंड क्या है | Mutual Fund Kya Hai

म्युचुअल फंड एक ऐसी चीज होती है जहां पर हजारों लोग अपना पैसा म्युचुअल फंड की अलग-अलग प्लान के जरिए अलग-अलग कंपनियों में इन्वेस्ट करते हैं और फिर कुछ समय अवधि के पश्चात अपने इन्वेस्टमेंट से कुछ परसेंट का रिटर्न लेते हैं अर्थात मुनाफा कमाते हैं।

इसी तरह कोटक म्युचुअल फंड भारत में चलाई जाने वाली एक म्युचुअल फंड कंपनी है जिसे Mahindra Asset Management Company के द्वारा संभाला जाता है और यह वर्ष 1988 में शुरू हुआ था और तब से लेकर आज तक यह कंपनी अपने इन्वेस्टर्स को अच्छा रिटर्न देते हुए आ रही है जिसका ग्राफ आप नीचे देख सकते हैं।

Kotak Mutual Fund SIP
Kotak Mutual Fund SIP


Kotak Mutual Fund SIP Return History

अब हम यह जानेंगे कि कोटक म्युचुअल फंड ने कितने महीने और कितने साल में कितने परसेंट का रिटर्न दिया है और इससे आप यह जान सकेंगे कि आपको कम समय के लिए पैसा इन्वेस्ट करना चाहिए या फिर आपको पैसा एक लंबे समय के लिए करना चाहिए। चलिए जानने का प्रयास करते हैं


एक महीने का म्युचुअल फंड रिटर्न

अगर हम कोटक म्युचुअल फंड के 1 महीने के रिटर्न की बात करें तो यह सिर्फ 0.98% तक का ही रहा है। हालांकि यह बहुत कम है परंतु फिर भी देखा जाए तो कोटक म्युचुअल फंड loss में नहीं गई है।


6 महीने का म्युचुअल फंड रिटर्न

अगर अब हम बात करें 6 महीने की म्युचुअल फंड रिटर्न की तो कंपनी के अनुसार कंपनी पिछले 6 महीना के अंदर काफी अच्छे प्रॉफिट में रही है जिसके अंतर्गत कंपनी ने लास्ट 6 महीना में 20.29% तक का प्रॉफिट किया है और यह किसी भी म्युचुअल फंड कंपनी के लिए 6 महीने के अंदर काफी अच्छा रिटर्न है।


1 साल का म्युचुअल फंड रिटर्न

अगर अब हम बात करें कंपनी के 1 साल के म्युचुअल फंड रिटर्न की तो कंपनी ने पिछले 1 सालों के अंदर काफी अच्छा प्रॉफिट किया है जिसके अंतर्गत कंपनी ने पिछले 1 साल के अंदर 22.59% का प्रॉफिट किया है और यह अपने ही आप में बहुत अच्छा रिटर्न है।


5 साल का म्युचुअल फंड रिटर्न

अगर अब हम यह देखें की कंपनी ने पिछले 5 सालों में कितना मुनाफा किया है तो यह सुनकर आप भी चौंक जाएंगे। कोटक म्युचुअल फंड के अनुसार कंपनी ने पिछले 5 सालों में 25.75% का रिटर्न लिया है जो अपने ही आप में एक बहुत बड़ा रिटर्न है।

इन रिटर्न संबंधित आंकड़ों को देखने के लिए आप कोटक म्युचुअल फंड की ऑफिशल वेबसाइट पर जा सकते हैं और वहां जाकर आप खुद भी मैन्युअल चेक कर सकते हैं की कितने महीने और कितने सालों में कितने परसेंट का प्रॉफिट हुआ है।

ऊपर दिए गए सभी रिटर्न से यह समझ आता है कि अगर हम अपने इन्वेस्ट को एक लंबे समय अवधि के लिए करते हैं तो उससे हमें अच्छा रिटर्न मिलता है और इस प्रकार हम अच्छा मुनाफा ले पाते हैं जैसे कि हमने देखा 5 साल की म्युचुअल फंड रिटर्न में हमें 25.75% का रिटर्न मिला है। 

Kotak Mutual Fund SIP Form | Cancellation Form, Common Form, Application Form PDF

अब हम आपको नीचे कुछ ऑनलाइन फॉर्म के लिंक देने वाले हैं। अगर आपने अपनी SIP करवानी है तो उसके लिए आपको एक नीचे फॉर्म दे दिया जाएगा जिसके सहारे आप अपनी SIP खुलवा सकते हैं और अगर आपने SIP पहले से ही खुला रखी है और उसे बंद करवाना चाहते हैं तो उसके लिए भी आपको नीचे एक फॉर्म मिल जाएगा।

Kotak mutual fund sip form यहां क्लिक करें
Kotak mutual fund sip cancellation form यहां क्लिक करें
Kotak common application form यहां क्लिक करें
Mutual fund official site यहां क्लिक करें
Official Site यहां क्लिक करें

Conclusion

हमारे इस आर्टिकल Kotak Mutual Fund SIP Form में आपने देखा कि कोटक म्युचुअल फंड किस प्रकार से कितने समय में कितना रिटर्न देता है और आप यहां पर किस प्रकार से इन्वेस्ट करके अच्छा मुनाफा कर सकते हैं।

और हमने यह जाना की अगर किसी भी म्युचुअल फंड में एक लंबे समय अवधि के लिए इन्वेस्टमेंट किया जाए तो वहां से प्रॉफिट होता ही है बजे कम समय के लिए इन्वेस्ट करने पर।

दोस्तों अगर आपको हमारा यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसे अपने सभी मित्रों के साथ, अपने परिवार के सदस्यों के साथ शेयर जरूर करें ताकि वह भी जान सके की म्युचुअल फंड में इन्वेस्टमेंट करके कितना अच्छा रिटर्न लिया जा सकता है और इस आर्टिकल से संबंधित अगर आपको किसी भी प्रकार का डाउट हो या आप हमसे किसी भी अन्य चीजों के लिए बातें करना चाहते हो तो आप नीचे कमेंट जरुर करें हम जरूर आपके कमेंट का रिप्लाई देंगे।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.